शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है? | How much tax is charged on selling shares?

Share Market Line मे आप का स्वागत है दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे कि शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है, शेयर ट्रेडिंग पर आप कितना टैक्स देते हैं, क्या शेयर मार्केट इनकम टैक्स फ्री है और शेयर खरीदने और बेचने पर कौन से शुल्क लगाए जाते हैं?

तो अगर आप भी 

शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है? | How much tax is charged on selling shares?

के बारे में विस्तार से उदाहरण के साथ जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना.

चलिए अब सीधा जान लेते हैं कि–

शेयर बेचने पर आपको उस शेयर से हुई कमाई यानी इनकम पर दो प्रकार के टैक्स लगते हैं. पहला शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स जो 15.6% लगता है और यह 1 साल से पहले शेयर बेचने पर देना होगा, दूसरा है लोंग टर्म कैपिटल गेन टैक्स जो 1 साल के बाद शेयर बेचने पर इनकम पर 10.4% की दर से टैक्स लगता है।

शेयर मार्केट इनकम पर कितना टैक्स लगता है यह समझाने के लिए नीचे हमने आपको एक उदाहरण दिया है जिसके जरिए आप बहुत अच्छे से समझ जाएंगे कि शेयर मार्केट से कमाई पर कितना टैक्स देना पड़ता है―

उदाहरण के लिए

मान लो आज आप 1 लाख रुपये के शेयर खरीदते हैं और 1 साल बाद आपको उन पर 20% प्रॉफिट होता है मतलब 1 साल बाद और शेयर की वैल्यू बढ़कर 1,20,000 रुपये हो जाएगी मतलब आपको 20000 रुपये प्रॉफिट होगा.

तो ऐसे में अगर आप 1 साल बाद शेयर बेचते हैं तो आपको इस प्रॉफिट पर लोंग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (10.4%) देना पड़ता है.

मतलब अब आपको 20000 Rs का 10.4% यानी 2080 रुपये LTCG यानी Long term capital gain टैक्स के रूप में देना होगा

इस प्रकार 1 साल बाद शेयर बेचने पर आपको (1 लाख + 20000 – 2080) = 117920 रुपये मिलेंगे.

लेकिन अगर आप यही शेयर 1 साल से पहले बेचते हैं तो आपको 15.6% STCG यानी Long term capital gain टैक्स देना होगा जो प्रॉफिट का 15.6% यानी 3120 Rs होता है

इस प्रकार 1 साल से पहले शेयर बेचने पर आपको  (1 लाख + 20000 – 3120) = 116880 रुपये मिलेंगे.

उम्मीद करता हूं आपको समझ आ गया होगा कि शेयर बेचने पर कितने समय में कितना चार्ज लगता है।

शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है? | How much tax is charged on selling shares?

शेयर खरीदने और बेचने में कौन से शुल्क लगाए जाते हैं?

जब आप कोई शेयर खरीदते हैं तो उस पर आपको ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ता है जिसमें काफी टैक्स जैसे; GST, Stamp duty, STT, Sebi charge आदि लगाए जाते हैं. जबकि शेयर बेचने पर आपको 15.6% का शॉर्ट टर्म और 10.4% का लोंग टर्म कैपिटल गैन टैक्स देना पड़ता है।

यहां पर शॉर्ट टर्म का मतलब 1 साल से कम और लॉन्ग टर्म का मतलब 1 साल से ज्यादा का टाइम पीरियड है.

एक शेयर बेचने पर कितना चार्ज लगता है?

एक शेयर खरीदने और बेचने पर 20 रुपये ब्रोकरेज चार्ज लगता है मतलब अगर आप एक शेयर को खरीदते और बेचते हैं तो उस पर आपको 40 रुपये का ब्रोकरेज चार्ज लगता है। इसके अलावा जीएसटी, स्टांप ड्यूटी, सेबी चार्ज जैसे छोटे मोटे टैक्स और चार्जेस भी देने पड़ते हैं।

शेयर मार्केट इनकम पर आप कितना टैक्स देते हैं?

शेयर मार्केट की इनकम पर आपको 10.4% का LTCG और 15.6% की दर से STCG टैक्स लगता है। मतलब अगर आप शेयर बाजार से कमाई करते हैं तो आपको लोंग टर्म कैपिटल गेन और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन यह दो प्रकार के टैक्स देने पड़ते हैं।

शेयर मार्केट से कितनी कमाई टैक्स फ्री है?

शेयर मार्केट से 1 लाख की इनकम यानी कमाई पर टैक्स फ्री है। मतलब अगर आप शेयर बाजार से 1 लाख से कम की इनकम सालाना जनरेट करते हैं तो इस कमाई पर आपको लोंग टर्म कैपिटल गैन टैक्स में छूट मिलती है और 1 लाख से अधिक इनकम पर टैक्स लगता है।

a
आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है? | How much tax is charged on selling shares?

जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Director By -  SERAJ ALi 
नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस SHARE MARKET LINE का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, SHARE MARKET, STOCK MARKET, TRADING, INVESTMENT, INSURANCE जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर SHARE MARKET, STOCK MARKET, TRADING, INVESTMENT, INSURANCE AND MORE से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.sharemarketline.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site





















एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने