शेयर मार्केट के बेसिक जानकारी ? Share market basic Knowledge In Hindi

शेयर मार्केट के बेसिक जानकारी ? Share market basic Knowledge In Hindi

अगर आप इस प्रश्न के उत्तर को ढूंढ रहे हैं तो हमारे पास इस प्रश्न के सर्वोत्तम उत्तर हैं. आइए पूरे विस्तार से आसान भाषा में जानते हैं. शेयर मार्केट में ना जाने कितने करोड़ लोगों का सपना पूरा किया है. क्या क्या आप भी मन बना चुके हैं इन करोड़ लोगों की सूची में आप भी शामिल हो जाएं. शेयर मार्केट कार बेसिक नॉलेज आपको इस आर्टिकल में सबसे आसान शब्दों में पढ़ने को मिलेगा.  आप बहुत ही आसानी से समझ कर के अप्लाई कर सकते हैं. कृपया इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ लीजिए. 

आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

क्यों शेयर बाजार शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी जगह हो सकता है

शेयर बाजार शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी जगह हो सकता है क्योंकि यह स्टॉक खरीदने और बेचने के माध्यम से पैसा बनाने के अवसर प्रदान करता है। 

जब सही तरीके से किया जाता है, तो शेयर बाजार में निवेश शुरुआती लोगों को आय की अपेक्षाकृत स्थिर धारा प्रदान कर सकता है। 

इसके अतिरिक्त, शेयर बाजार एक अपेक्षाकृत तरल बाजार है, जिसका अर्थ है कि शेयरों को जल्दी और अपेक्षाकृत उच्च कीमतों पर बेचा जा सकता है। अंत में, शेयर बाजार एक अपेक्षाकृत कुशल बाजार है, जिसका अर्थ है कि व्यक्तिगत स्टॉक और समग्र बाजार के बारे में जानकारी व्यापक रूप से उपलब्ध है।

आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

शेयर मार्केट के बेसिक जानकारी ? Share market basic Knowledge In Hindi

शेयर मार्केट दो शब्दों के मिलन से बना हुआ है जिसमें पहला शब्द शेर है इसका मतलब हिस्सेदारी होता है. दूसरा शब्द मार्केट है जिसका मतलब बाजार होता है. शेयर मार्केट का बाजार है, जहां पर कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेच सकता है और ग्राहक उस हिस्सेदारी को शेयर के रूप में खरीद सकता है.

ग्राहक पहले से खरीदे हुए शेयर को यहां पर बेच सकता है. मान लीजिए कि आपने कम दाम में कोई शेयर खरीदा था और उसका दाम अभी बढ़ गया है तो आप उसे बढ़े हुए दाम पर बेच सकते हैं. जो भी फायदा होगा वह डायरेक्ट आपको मिल जाएगा. 

शेयर बाजार में सेल एवं परचेज कैसे करते हैं ? How to buy and sell in the stock market 

भारत में मुख्य तौर पर 2 शेयर बाजार हैं जिसका नाम नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं दूसरा मुंबई स्टॉक एक्सचेंज है. यह दोनों ही स्टॉक एक्सचेंज से शेयर खरीदने एवं बेचने के लिए वहां पर जाने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है. 

आप घर बैठे ही इन दोनों स्टॉक एक्सचेंज शेयर शेयर खरीद कर के भेज सकते हैं उसके लिए आपको डीमैट अकाउंट होना आवश्यक है. 

आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

शेयर मार्केट कैसे काम करता है ? How does the stock market work

आपके मन में कहीं ना कहीं प्रश्न होगा कि कोई भी कंपनी अपनी हिस्सेदारी शेयर बाजार में क्यों बेचता है? कोई भी कंपनी जब कोई बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करता है तो उसे बहुत सारे रुपया की आवश्यकता होती है. 

बैंक के पास विकल्प होता है कि वह बैंक से भी लोन ले सकता है. बैंक से लोन लेना कंपनी के लिए महंगा पड़ता है और उसे किसी भी कीमत पर बैंक से लिए गए कुल राशि को ब्याज के साथ वापस करने बाध्यता होती है. 

यही कारण है कि कंपनी डायरेक्ट बैंक से लोन नहीं ले करके अपनी हिस्सेदारी शेयर बाजार में दे देता है. उसी हिस्सेदारी को आम भाषा में शेयर बोलते हैं. कंपनी को जितना फायदा होगा वह अपने शेयर होल्डर को शेयर के हिसाब से बांट देता है. 

अगर कंपनी को घाटा होने पर घाटे को भी शेयर होल्डर के हिस्सेदारी के अनुसार उसे बांट दिया जाता है. अगर आप ग्राहक के तौर पर संदेह तो आपको शेयर खरीदारी से जितना फायदा होने के चांसेस होते हैं उतना ही चांसेस होता है कि आप को घटा लग जाए. 

यही कारण है कि शेयर के बारे में सही से पता करके ही उस शेयर को खरीदा जाए ताकि भविष्य में कभी ज्यादा बड़ा नुकसान देखने को ना मिले. 

इसी काम को सही रूप से करने के लिए भारत सरकार के द्वारा भारत में 2 शेयर मार्केट स्थापित किए गए हैं. दोनों ही शेयर मार्केट का संचालन डिजिटल तरीके से किया जाता है ताकि इससे जुड़े लोग कहीं से भी अपने मोबाइल या लैपटॉप से लेनदेन कर सकें.  

आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

क्या आप शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लायक़ है ? Are you eligible to earn money from share market

जिसके पास रुपया और डिमैट अकाउंट है वह शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए पूरी तरह योग्य है. अगर शेयर मार्केट की सही जानकारी हो तो वह और ज्यादा पैसे कमा सकता है. 

अब आप पूछेंगे कि डिमैट अकाउंट कौन खुलवा सकता है. कोई भी वयस्क भारतीय नागरिक अपने स्थानीय बैंक में जा करके अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकता है उसके लिए उसके पास पहले से सेविंग अकाउंट एवं पैन कार्ड होना आवश्यक है. 

डिमैट अकाउंट खुलवाने के बाद उसे सेविंग अकाउंट से लिंक करना होता है ताकि सेविंग अकाउंट का रुपया डिमैट अकाउंट में आ जाए और उससे शेयर खरीद सकते हैं. 

शेयर मार्केट से कितना पैसा कमाया जा सकता है ? How much money can be earned from share market

शेयर मार्केट से आप कितना पैसे कमा सकते हैं यह तय दो बातों से होता है. पहला कि आप जितना ज्यादा रुपया लगाएंगे आपको उतना ही ज्यादा बेनिफिट होगा. 

दूसरा आपको शेयर मार्केट का जानकारी जितना ज्यादा होगा उतना ज्यादा ही आप शेयर मार्केट से पैसे कमा पाएंगे. अगर आप पहले से ही अंदाजा लगा लेते हैं कि मौजूदा इस शेयर का दाम भविष्य में बढ़ने वाला है. इसे खरीद करके अगर आप बेचेंगे तो ज्यादा मुनाफा कमाएंगे. 

शेयर मार्केट में सबसे बड़ा चीज है पूर्व अनुमान, अगर आपने शेयर मार्केट में शेयर के दामों का पूर्व अनुमान सही लगा लिया तो आपको अमीर होने से दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकता है.

आप ये जानकारी Share Market Line पर पढ़ रहे हैं 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

शेयर मार्केट के बेसिक जानकारी ? Share market basic Knowledge In Hindi

जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Director By -  SERAJ ALi 
नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस SHARE MARKET LINE का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, SHARE MARKET, STOCK MARKET, TRADING, INVESTMENT, INSURANCE जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर SHARE MARKET, STOCK MARKET, TRADING, INVESTMENT, INSURANCE AND MORE से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.sharemarketline.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने